मकर संक्रांति के पर्व को लेकर उत्तरकाशी में गंगा घाटों पर सुबह से ही भीड़

मकर संक्रांति के पर्व को लेकर उत्तरकाशी में गंगा घाटों पर सुबह से ही भीड़

सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर आज मकर संक्रांति पर्व मनाया जा रहा है। इसी के साथ शुभ कार्य भी शुरू हो जाएंगे। इस दिन गंगा में स्नान और दान पुण्य करना उत्तम माना जाता है। मकर संक्रांति पर इस बार रोहणी नक्षत्र, ब्रह्म योग और आनंदादि योग का निर्माण हो रहा है। इस वजह से यह मकर संक्रांति खास होगी। वहीं, मकर संक्रांति पर्व पर धर्मनगरी हरिद्वार में होने वाले पवित्र स्नान पर रोक लगने के कारण हर की पैड़ी क्षेत्र को सील कर दिया गया है इसलिए इस बार मकर संक्रांति स्नान पर्व पर यहां सन्नाटा छाया हुआ है।

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पुलिस प्रशासन ने रोक लगा दी है। हर की पैड़ी क्षेत्र में भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात की गई है। पूरे हरकी पैड़ी क्षेत्र को सील कर दिया गया है। एक भी श्रद्धालु हर की पैड़ी क्षेत्र पर दिखाई नहीं दे रहा है। ऐसा नजारा आपने भी पहले कभी नहीं देखा होगा। मकर सक्रांति के पिछले स्नानों की बात करें तो इस समय लाखों की संख्या में देश भर से आए श्रद्धालुओं की भीड़ गंगा स्नान करती थी। मकर सक्रांति पर्व का बहुत महत्व है। आज के दिन गंगा में स्नान कर काली दाल की खिचड़ी दान करने का बहुत ज्यादा महत्व बताया गया है, लेकिन इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के चलते स्नान पर रोक लगी हुई है। बार्डर से ही बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को पुलिस वापस भेज रही है।

मकर संक्रांति के पर्व को लेकर उत्तरकाशी में गंगा घाटों पर सुबह से ही भीड़ लगी रही। उत्तरकाशी के मणिकर्णिका घाट, जड़भरतघाट, असी गंगा घाट सहित अन्य घाटों पर श्रद्धालुओं ने पुण्य की डुबकी लगाई। विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीणों ने देव डोलियों को भी गंगा स्नान करवाया। गंगा स्नान करने वालों की भीड़ सुबह तड़के चार बजे से ही शुरू हो गई थी। इस दौरान कोविड नियमों को भी ताक पर रखा गया।

यातायात पुलिस लाइन में पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पर जाने से पहले ब्रीफ करते हुए हरिद्वार एसएसपी डा. योगेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात रहते हुए कोविड नियमों का सख्ती से पालन कराएं। सभी राजपत्रित अधिकारी व थानाप्रभारी अपने साथ फोटोग्राफी-वीडियो कैमरों को भी रखेंगे। जिले के बार्डर, हरकी पैड़ी व आसपास के घाटों पर लाउडस्पीकर से अपील की जाएगी।

All Recent Posts उत्तराखण्ड राजनीति