मिलावटखोरों पर सख्त कार्यवाही का करें प्रचार-प्रसार: डाॅ0 आर0 राजेश कुमार

मिलावटखोरों पर सख्त कार्यवाही का करें प्रचार-प्रसार: डाॅ0 आर0 राजेश कुमार

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई राज्यस्तरीय सलाकार समिति की बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन में आयुक्त खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन डाॅ0 आर0 राजेश कुमार ने प्रदेश में वृहद स्तर पर निरीक्षण/नमूना संग्रहण हेतु कार्ययोजना के तहत विशेष अभियान संचालित करने के निर्देश समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्गत किए हैं।
निर्देश हैं कि विशेष अभियान के अन्तर्गत जिलों में संचालित की जाने वाली सख्त कार्यवाही का समुचित प्रचार-प्रसार किया जाए। जिससे अन्य लोगों में मिलावट पर की गई कार्यवाही के डर से इस गैरकानूनी कृत्य पर रोक लग सके। मिलावट करने वाले लोगों के खिलाफ कठोर-से-कठोर कदम उठाने, जिलों में व्यापक स्तर पर डिक्वाय आपरेशन, इन्फोर्समैन्ट एवं सर्विलांस की कार्यवाही करने एवं मिलावटी या ऐसे खाद्य निर्माताओं/थोक/आपूर्तिकर्ता /फुटकर विक्रेताओं के विरुद्ध सुसंगत नियमों के अन्तर्गत सख्त कार्यवाही किए जाने हेतु भी निर्देशित किया गया है। साथ ही ईट राइट इनिशियेटिव के तहत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की गई।
उपायुक्त मुख्यालय, जी0सी0 कण्डवाल द्वारा उक्त कार्यक्रम के तहत संचालित 108 एफओएसटीएसी कार्यक्रम, 100 हाई रिस्क आडिट व हाइजिन आदि कार्य की प्रगति रिपोर्ट से आयुक्त, खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन को अवगत कराया गया। ईट राइट इण्डिया अभियान के अन्तर्गत होटल/रेस्टोरेटों में की जा रही 1000 हाइजिन रेटिंग को प्रतिष्ठानों में प्रदर्शित किए जाने साथ ही आयुक्त, खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन, उत्तराखण्ड द्वारा जनपदों में होने वाले 26 फूड फोर्टिफिकेशन कार्यशाला को मुख्यालय से निर्गत एओपी के अनुसार किए जाने के निर्देश भी दिए गए। खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन राज्य के विभिन्न जनपदों में 40 ईट राइट कैम्पस, 26 ईट राइट स्कूल, 04 फ्रेस फ्रूट एवं वेजिटेबल मार्केट (देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल एवं ऊधमसिंह नगर), यात्रा मार्ग पर एवं प्रमुख पर्यटक स्थलों पर 5 क्लीन स्ट्रीट फूड हब व मंदिरों में वितरित होने वाले प्रसाद की गुणवत्ता को सुनिश्चित किए जाने हेतु 16 प्रमुख तीर्थ स्थानों के प्रमाणिकरण की दिशा में प्रयासरत् है जिससे आम-जनमानस को सुरक्षित खाद्य उपलब्ध हो सकें। इसके अतिरिक्त प्रदेश में रेलवे स्टेशन हरिद्वार एवं रुड़की सहित 5 स्टेशनों में स्थित खाद्य प्रतिष्ठानों के आडिट एवं ट्रेनिंग के उपरान्त इनका एफ0एस0एस0ए0आइ0 द्वारा ईट राइट स्टेशन के तहत प्रमाणिकरण किया जाएगा।
All Recent Posts Latest News उत्तराखण्ड