नए दायित्व के बाद उत्तराखंड पहुंचे डॉ विजय कुमार दोहरे का भव्य स्वागत

नए दायित्व के बाद उत्तराखंड पहुंचे डॉ विजय कुमार दोहरे का भव्य स्वागत

* कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ विजय कुमार दोहरे एवं अध्यक्षता प्रगतिशील किसान नरेंद्र सिंह मेहरा ने की

* राज्य में उद्यानिकी के क्षेत्र में अपार संभावनाएं : डॉ दोहरे

राजकुमार केसरवानी/पंतनगर। राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त होने के पश्चात डॉ विजय कुमार दोहरे ने राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड उत्तराखंड की पहली बैठक ली। इससे पहले वह वरिष्ठ उद्यान वैज्ञानिक के रूप में कृषि विज्ञान केंद्र ज्योलीकोट के प्रभारी रह चुके हैं। उत्तराखंड जैवप्रौद्योगिकी परिषद के सभागार में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित डॉ दोहरे ने कृषकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पर्वतीय राज्य उत्तराखंड में उद्यानिकी के क्षेत्र में कार्य करने की अपार संभावनाएं हैं। राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड किसानों की हर संभव मदद करने को तत्पर रहेगा।

राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड देहरादून की उपनिदेशक डॉ मीनाक्षी तिवारी सहित सभागार में उपस्थित वैज्ञानिकों एवं कृषकों द्वारा डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ दोहरे को अंगवस्त्र ओढ़ाकर एवं पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित करने के साथ ही डॉ मीनाक्षी तिवारी द्वारा राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड देहरादून के क्रियाकलापों पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा आगामी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बायोटेक लैब, मशरूम यूनिट, शीतगृहों निर्माण सहित अनेक योजनाओं में बोर्ड किसानों को सब्सिडी प्रदान कर रहा है। उत्तराखंड जैवप्रौद्योगिकी परिषद के डायरेक्टर डॉ संजय कुमार ने कहा कि परिषद राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के साथ मिलकर किसानों के हितों को दृष्टिगत रखते हुए सदैव अग्रणी रहेगा। प्रगतिशील कृषक नरेंद्र सिंह मेहरा ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि युवा ही उद्यानिकी के क्षेत्र में क्रांति ला सकते हैं, उन्हें इस ओर आकर्षित करने के लिए बागवानी बोर्ड की ओर से विशेष कार्ययोजनाएं बननी चाहिए।

इस कार्यक्रम में विशेष रूप से डॉ. अंजू पाल, डॉ प्रतिभा ने विशेष जानकारियां दी। कार्यक्रम का कुशल संचालन डॉ मनिंदर सिंह ने किया। पर्वतीय क्षेत्र के कृषक मनमोहन सिंह, हिमांशु बिष्ट सहित अनेक महिला कृषकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की।

All Recent Posts Latest News उत्तराखण्ड