राज्य भर के मिनी आंगनवाड़ी केंद्रों को जल्द किया जाएगा अपग्रेड: रेखा आर्य

राज्य भर के मिनी आंगनवाड़ी केंद्रों को जल्द किया जाएगा अपग्रेड: रेखा आर्य

देहरादून। राज्य में मिनी आंगनवाड़ी केंद्रों को जल्द ही अपग्रेड किया जाएगा। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास (डब्ल्यूईसीडी) मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि केंद्र सरकार की मंजूरी से राज्य भर के मिनी आंगनवाड़ी केंद्रों को अपग्रेड किया जाएगा। यह बात उन्होंने सोमवार को आयोजित एक बैठक में कही।

डब्ल्यूईसीडी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में वर्तमान में 14,000 उन्नत आंगनवाड़ी केंद्र हैं, जबकि 5,120 मिनी आंगनवाड़ी केंद्र हैं। इन मिनी केंद्रों में केवल एक मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कार्यरत है, जिसके परिणामस्वरूप भोजन, देखभाल और अन्य पहलुओं के मामले में बच्चों को पर्याप्त सेवाएं प्रदान करने में अक्षमता होती है। अधिकारी ने कहा, इसके आलोक में विभाग केंद्र सरकार की मंजूरी से मिनी केंद्रों को बड़े आंगनवाड़ी केंद्रों में अपग्रेड करेगा।

अधिकारी ने आगे कहा कि केंद्रों में कार्यरत मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को पारिश्रमिक में वृद्धि के साथ उच्च पद पर पदोन्नत किया जाएगा। वर्तमान में, मिनी सेंटर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रति माह 7,000 रुपये मिलते हैं, लेकिन अपग्रेड के साथ, बढ़ा हुआ पारिश्रमिक 9,700 रुपये प्रति माह होगा, उन्होंने कहा।
अधिकारी ने बताया कि केंद्र के उन्नयन के साथ, प्रति माह 5,020 रुपये के पारिश्रमिक के साथ एक अतिरिक्त सहायक नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वर्तमान में कुछ अपग्रेड आंगनबाडी केन्द्रों में पद रिक्त हैं जिन्हें वित्तीय वर्ष के अंत तक भर दिया जायेगा।

All Recent Posts Latest News उत्तराखण्ड