बड़ी खबर: पूर्व मंत्री हरक सिंह के यहां ईडी की रेड में क्या मिला, आईएफएस के घर से किए करोड़ों कैश बरामद

बड़ी खबर: पूर्व मंत्री हरक सिंह के यहां ईडी की रेड में क्या मिला, आईएफएस के घर से किए करोड़ों कैश बरामद

देहरादून। उत्तराखंड से बड़ी खबर है पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता डॉ हरक सिंह रावत ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की जांच में बुरे फंसते दिख रहे हैं। ईडी की कार्रवाई में डॉ हरक सिंह रावत के खिलाफ कॉर्बेट टाइगर सफारी घोटाले में करोड़ों की गड़बड़ी के सबूत मिले हैं। ईडी ने दो दिन तक की गई छापेमारी में डॉ हरक सिंह और उनके करीबियों से करीब सवा करोड़ नगदी, सवा किलो सोना, 10 लाख विदेशी मुद्रा समेत करोड़ों की जमीनों के दस्तावेज बरामद किए हैं। इधर, ईडी की जांच में घोटाले से जुड़े कुछ और आईएफएस अधिकारी, रेंजर आदि भी रडार पर आ गए हैं।

ईडी ने बुधवार को कॉर्बेट सफारी योजना में हुए करोड़ों के घोटाले में उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा आदि राज्यों में एक साथ 17 ठिकानों पर छपेमारी की। यह कार्रवाई आज गुरुवार को भी जारी रही। इस मामले में ईडी ने दोपहर बाद मीडिया को जारी प्रेसनोट में कहा कि छापेमारी के दौरान टीम ने 1 करोड़ 10 लाख नगदी, 1 किलो 300 ग्राम सोना, 80 लाख विदेशी मुद्रा, बैंक लॉकर, डिजिटल उपकरण, करोड़ों की अचल संपत्ति के दस्तावेज, बरामद कर जब्त किए हैं। यह कार्रवाई ईडी ने उत्तराखंड पुलिस में दर्ज मुकदमे के आधार पर की गई। मुकदमे में पूर्व मंत्री डॉ हरक सिंह रावत के करीबी वीरेंद्र सिंह कंडारी और अन्य आरोपी बनाए गए हैं। ईडी के अनुसार हरक सिंह के करीबी वीरेंद्र कंडारी और नरेंद्र कुमार वालिया ने डॉ हरक सिंह रावत के साथ आपराधिक षडयंत्र रचकर करोड़ों कीमत की दो जमीनों पॉवर ऑफ एटॉर्नी की सेल डीड बनाई, जो कोर्ट से कैंसिल हो रखी है। आरोपियों ने उक्त जमीनों की सेल डीड हरक सिंह रावत की पत्नी दीप्ति रावत और लक्ष्मी सिंह के नाम की है। इस जमीन पर दून इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस का निर्माण श्रीमती पूर्णा देवी मेमोरियल ट्रस्ट के नाम से हुआ है। इसके अलावा ईडी ने आईएफएस किशनचंद, रेंजर ब्रिज बिहारी शर्मा, आदि अफसरों के ख़िलाफ़ विजिलेंस और वन अधिनियम में दर्ज भ्रष्टाचार के मुकदमे में भी जांच की है। इस मामले में तत्कालीन डीएफओ किशनचंद जो वर्तमान में जेल में बंद हैं, ने बृज बिहारी शर्मा और हरक सिंह रावत तथा इस प्रोजेक्ट से जुड़े तत्कालीन अज्ञात नौकरशाह के खिलाफ ईडी जांच कर रही है। कुल मिलाकर ईडी की कार्रवाई में आने वाले दिनों में और भी खुलासे हो सकते हैं।

सुशांत पटनायक के घर से ईडी ने किए करोड़ों कैश बरामद

आईएफएस सुशांत पटनायक की भी मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। सूत्रों के अनुसार सुशांत पटनायक के घर ईडी ने 4.5 करोड़ कैश बरामद किया है। जबकि 35 करोड़ से ज्यादा की चल अचल संपत्ति के दस्तावेज कब्जे में लिए हैं। इस दौरान पटनायक को लिफाफों में मोटी रकम देने वाले रेंजर और कुछ डीएफओ के नाम भी ईडी को मिले हैं।

हालांकि, जब ईडी ने गुरुवार शाम को आधिकारिक प्रेस रिलीज जारी की तो उसमें सुशांत पटनायक के नाम तक का जिक्र नहीं मिला। ऐसे में नकदी की बरामदगी को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। इस बारे में ईडी अधिकारी भी कुछ साफ-साफ कहने से बच रहे हैं।

बताते चलें कि सुशांत पटनायक वही आईएफएस हैं, जिसने कुछ दिन पहले महिला कर्मचारी के साथ में दफ्तर के अंदर अश्लीलता की थी। इस मामले की जांच भी जारी है।

 

All Recent Posts Latest News उत्तराखण्ड