मुख्यमंत्री धामी ने दिए निर्देश, राज्य की सभी सड़कों को 15 अक्टूबर तक गड्ढा मुक्त किया जाए

मुख्यमंत्री धामी ने दिए निर्देश, राज्य की सभी सड़कों को 15 अक्टूबर तक गड्ढा मुक्त किया जाए

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने निर्देश दिए हैं कि राज्य की सभी सड़कों को 15 अक्टूबर तक गड्ढा मुक्त किया जाए। साथ ही, अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में पुनर्निर्माण कार्य युद्धस्तर पर किए जाएं ताकि जल्द से जल्द स्थिति सामान्य हो सके।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो सड़कें बंद हैं, उन्हें शीघ्र सुचारू किया जाए, और जो कार्य पूरे हो चुके हैं, उनका भौतिक सत्यापन भी कराया जाए। यह निर्देश मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन और पुनर्वास विभाग की समीक्षा बैठक में दिए।

मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों से पुनर्निर्माण कार्यों की नियमित समीक्षा करने को कहा और आपदा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों पर सड़कों के स्थायी ट्रीटमेंट की व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में नुकसान का आकलन कर मानकों के अनुसार क्षतिपूर्ति की जाए।

मुख्यमंत्री ने जल जनित बीमारियों से बचाव के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को जागरूकता अभियान चलाने और सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के आदेश दिए। नगर निकायों में आंतरिक मार्गों की मरम्मत और स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देने की अपील की गई है। वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य में प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए कुल 427.87 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की गई है। इनमें राज्य आपदा मोचन निधि से 386.87 करोड़ रुपये, राज्य सेक्टर न्यूनीकरण मद से 15 करोड़ और नॉन-एसडीआरएफ मद से 26 करोड़ रुपये शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, पुनर्स्थापना और पुनर्वास के लिए लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई, पेयजल निगम और यूपीसीएल को भी विशेष धनराशि आवंटित की जा रही है।

All Recent Posts Latest News उत्तराखण्ड