उत्तराखंड : बंजारावाला कारगी में वर्षों से खुदी सड़कों से जनता हलकान

उत्तराखंड : बंजारावाला कारगी में वर्षों से खुदी सड़कों से जनता हलकान

* विस्थापित क्षेत्र की जनता की धामी सरकार में कोई सुनवाई नहीं

* पार्षद मेयर विधायक सब भाजपा के लेकिन सुनने वाला कोई नहीं

* क्षेत्र की दुर्दशा के लिए जन प्रतिनिधि जिम्मेदार: सूर्यकांत धस्माना

देहरादून। प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना द्वारा स्मार्ट सिटी देहरादून की सड़कों की दुर्दशा के खिलाफ छेड़ी गई मुहीम गड्ढों में सड़क और सड़कों में गड्ढे अभियान के तहत मंगलवार को धस्माना ने क्षेत्र के कांग्रेसी कार्यकर्ताओं व नागरिकों के साथ धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के कारगी बंजारावाला क्षेत्र की सड़कों का पैदल भ्रमण कर निरीक्षण किया।

खुदी हुई खस्ताहाल सड़कों का फेस बुक लाइव के माध्यम से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, जिलाधिकारी देहरादून कांग्रेस प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करण माहरा समेत वरिष्ठ नेताओं को टैग करते हुए लोगों के आक्रोश व उनकी शिकायत पर बातचीत की। धस्माना से स्थानीय नागरिकों व कांग्रेस के क्षेत्र के कार्यकर्ताओं ने शिकायत करते हुए कहा कि इस पूरे क्षेत्र में नगर निगम पार्षद, नगर निगम में निवर्तमान मेयर, वर्तमान विधायक और सांसद सभी भाजपा के होने के बावजूद पूरे क्षेत्र की सड़कें वर्षों से खुदी पड़ी हैं किंतु उनकी मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए सभी के पास दर्जनों बार गुहार लगाने के बावजूद सड़कों नालियों का हाल बुरा है। सफाई व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त पड़ी है लेकिन नगर निगम से कोई सुनने वाला नहीं है।

क्षेत्र की पूर्व प्रधान घनी माला ने कहा कि जब तक क्षेत्र में कांग्रेस का विधायक और प्रदेश में सरकार कांग्रेस की थी तो कभी क्षेत्र के लोगों को पानी बिजली सड़क सफाई की दिक्कत नहीं हुई किंतु 2017 के बाद क्षेत्र के लोगों को हर समस्या के लिए संघर्ष करना पड़ता है। पूर्व पार्षद व ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ललित भद्री ने कहा कि बंजारावाला, मथुरावाला, कारगी क्षेत्र की सड़कों का वर्षों से बुरा हाल है, कभी सीवर लाइन के लिए तो कभी पानी की लाइन के लिए तो कभी नाली निर्माण के लिए सड़कें खोद दी जाती है किंतु फिर बनने में वर्षों लग जाते हैं।

उन्होंने कहा कि खुदी हुई सड़कों के कारण बरसात में सड़कों में नदी बहने लगी और लोगों को पैदल टू व्हीलर और यहां तक कि चार पहिया वाहन में भी चलना दुभर हो गया। धस्माना ने कहा कि जो हाल बंजारावाला का है वही हाल कमोबेश पूरे महानगर देहरादून का है जिसे मोदी और धामी की सरकारों ने स्मार्ट सिटी मान लिया है। उन्होंने कहा कि शहर की अधिकांश सड़कें खुदी पड़ी हैं और पिछले साल तो शहर में डेंगू फैलने का मुख्य कारण ही खुदी हुई सड़कें थी जिसके कारण अनेक लोगों की मौत तक हो गई और हजारों की संख्या में लोग बीमार पड़े।

धस्माना ने कहा कि स्मार्ट सिटी के नाम पर देहरादून में हजारों करोड़ रुपया खर्च किया गया लेकिन शहर के अधिकांश हिस्सों में सड़कों गलियों का बुरा हाल है और सफाई व्यवस्था ध्वस्त पड़ी हुई है। धस्माना ने कहा कि शहर में आज तक सरकार और नगर निगम व स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट कोई ड्रेनेज प्लान तैयार नहीं कर पाया जिसके कारण बरसात में पूरा शहर जल भराव के दंश को झेलता है।

धस्माना ने कहा कि देहरादून नगर निगम क्षेत्र में पूरी पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं और सभी पांचों सीटों पर भाजपा के विधायक है। उन्होंने कहा कि दो संसदीय क्षेत्रों के बड़े हिस्से नगर निगम देहरादून में हैं और दोनों में सांसद भी भाजपा के हैं और पिछले तीन योजनाओं से नगर निगम देहरादून में मेयर भी भाजपा के रहे और उसके बाद भी राजधानी देहरादून जिसे भाजपा स्मार्ट सिटी कहती है उसकी ऐसी दुर्दशा तो फिर इसके लिए जिम्मेदार कौन है?

उन्होंने कहा कि इसके लिए पूरी तरह से यहां के सभी जन प्रतिनिधि पूर्ण रूप से जिम्मेदार हैं। धस्माना ने कहा कि वे लगातार एक जिम्मेदार विपक्षी नेता होने के नाते जनता की पीड़ा को ना केवल उठा रहे हैं बल्कि समय समय पर शासन प्रशासन व सरकार के सामने इनके समाधान की मांग उठाते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों उन्होंने इन मुद्दों को देहरादून जिलाधिकारी के समक्ष रख कर समाधान की मांग की थी और अब शीघ्र ही वे इस संबंध में उच्च अधिकारियों व मुख्यमंत्री के समक्ष इन विषयों को रख समाधान की मांग करेंगे।

धस्माना के साथ लाइव कार्यक्रम में पूर्व प्रधान बंजारावाला श्रीमति घनिमाला, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष ललित भद्री, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष हरी शंकर, कांग्रेस नेता श्री मोहमद वसीम, नर बहादुर ठकुरी, पधुमन, तारा दत्त जोशी आदि शामिल रहे।

All Recent Posts Latest News उत्तराखण्ड