प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि और बेरोजगारी दर मे कमी सुखद, रंग ला रही है धामी सरकार की योजनाएं: चौहान

प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि और बेरोजगारी दर मे कमी सुखद, रंग ला रही है धामी सरकार की योजनाएं: चौहान

* धामी सरकार के बेहतर प्रबंधन का नतीजा, उत्तराखंड श्रेष्ठ राज्य बनने की ओर अग्रसर

* वर्क पॉपुलेशन रेशियो बढ़ने का मतलब हर हाथ को मिल रहा काम

देहरादून। भाजपा ने राज्य मे प्रति व्यक्ति आय मे वृद्धि, बेरोजगारी दर मे कमी तथा राज्य सकल घरेलू उत्पाद मे वृद्धि के आंकड़ो को राज्य के लिए उत्साहजनक बताते हुए कहा कि इससे साफ है कि धामी सरकार सही ट्रैक पर कार्य कर रही है और उत्तराखंड देश के श्रेष्ठ राज्य बनने की ओर अग्रसर है।

प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने कहा कि राज्य का सकल घरेलू उत्पाद मे पिछले 20 माह में 1.3 गुना वृद्धि हुई है। यह धामी सरकार के बेहतर प्रबंधन का नतीजा है। वहीं पिछले दो सालों में राज्य की प्रति व्यक्ति आय में 26 प्रतिशत वृद्धि हुई है। इससे साफ है कि राज्य के लोग प्रगति कर रहे है और खुशहाली की ओर अग्रसर हैं। उत्तराखंड प्रति व्यक्ति आय के मामले मे अन्य राज्यों से लगातार आगे बढ़ रहा है।

चौहान ने कहा कि सीएम पुष्कर सिंह धामी युवाओं को रोजगार के मामले मे हमेशा संवेदनशील रहे है और इससे राज्य मे बेरोजगारी दर मे कमी के रूप मे दर्ज किया गया है। उत्तराखण्ड में एक साल में बेरोजगारी दर में 4.4 प्रतिशत की कमी आई है। धामी सरकार की नई नीतियों और पुरानी नीतियों में संशोधन व रोजगार और स्वरोजगार के लिए चलाये गये कार्यक्रमों से भी रोजगार के अवसर बढ़े हैं। राज्य में पर्यटन, विनिर्माण क्षेत्र और सरकारी नौकरियों में लोगों को अधिक रोजगार मिला है।

राज्य का वर्क पॉपुलेशन रेशियो बढ़ने से इससे स्पष्ट है कि हर हाथ को काम मिला है। केंद्र के पीएलएफ सर्वेक्षण के अनुसार राज्य में श्रम सहभागिता दर बढ़ने और उसमे युवा तथा महिलाओं की भागीदारी सुखद है। राज्य में लखपति दीदी योजना और महिला स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा देने की वजह से भी महिलाओं के वर्क पॉपुलेशन रेशियो में वृद्धि हुई है।

उत्तराखण्ड में एक साल में बेरोजगारी दर में 4.4 प्रतिशत की कमी आना यह संकेत देता है कि रोजगार के लिए सरकार गंभीर है। राज्य सरकार की नई नीतियों और पुरानी नीतियों में संशोधन व रोजगार और स्वरोजगार के लिए चलाये गये कार्यक्रमों से भी बेरोजगारी दर मे कमी आई है। राज्य में पर्यटन, विनिर्माण क्षेत्र और सरकारी नौकरियों में लोगों को अधिक रोजगार मिला है।

चौहान ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र मे भी धामी सरकार ने उल्लेखनीय कार्य किया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के तीन साल के कार्यकाल के दौरान, उत्तराखण्ड में दो नए मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुके हैं। धामी सरकार के कार्यकाल के दौरान 2022 में अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुका है, और अब इसी सत्र से हरिद्वार मेडिकल कॉलेज भी शुरू होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य सड़क सहित हर क्षेत्र मे जिस तरह से प्रदेश आगे बढ़ रहा है निश्चित रूप से राज्य पीएम मोदी के विजन के अनुरूप आगामी दशक का श्रेष्ठ राज्य होगा।

All Recent Posts Latest News उत्तराखण्ड