टिहरी: वन विभाग ने गुलदार को पकड़ने के लिए किए शूटर तैनात, क्षेत्र में 20 कैमरा ट्रैप लगाए

टिहरी: वन विभाग ने गुलदार को पकड़ने के लिए किए शूटर तैनात, क्षेत्र में 20 कैमरा ट्रैप लगाए

टिहरी। उत्तराखंड में गुलदार और बाघ लोगों के लिए मुसीबत बन रहे हैं। ऐसा ही एक मामला टिहरी जनपद के ग्राम महर गांव से सामने आई थी जहां शनिवार को एक किशोरी को गुलदार ने हमला कर मार डाला और घर के समीप लगभग 50 मीटर दूर उसका खून से लथपथ शव मिला।

सूचना मिलते ही टिहरी वन प्रभाग भिलंगना के वन क्षेत्राधिकारी टीम के साथ घटना स्थल पर पहुँचे। और तुरंत उसके बाद इसकी सूचना अपने अफसरों को दी। सूचना मिलते ही टिहरी वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी पुनीत तोमर व विधायक घनसाली के साथ मौके पर घटना स्थल पर पहुँचे।

वहीं टिहरी वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी पूरे दिन भर भिलंगना में क्षेत्र भ्रमण पर रहें। उन्होंने कहा कि घटना के दिन से ही घटना स्थल पर तेंदुए को पकडने, निष्प्रभावी करने के लिए 10-10 लोगों की 03 टीमे बनाई गयी हैं। टिहरी व नरेन्द्रनगर वन प्रभाग के 06 विभागीय शूटर घटना स्थल पर तैनात किये गये है। टीम द्वारा क्षेत्र में 20 कैमरा ट्रैप लगाये गये हैं। उक्त टीमें ड्रोन, 900 मी० रेंज वाली बीम टार्च, फाक्स लाईट, एनाईडर और अन्य उपकरणों से लैस है।

प्रभागीय वनाधिकारी ने कहा कि टीम और अन्य उपकरणों की आवाजाही के लिए 03 वाहन तैनात किये गये तथा 01 माह के लिए क्षेत्र में स्कूली बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए उनके स्कूल की आवाजाही के लिए 02 वाहन किराये पर लिये गये है। क्षेत्र में 10 सोलर लाईट पहले ही लगाई जा चुकी है। इसके साथ-साथ गांव से जाने वाले मुख्य एवं प्रकाश रहित वनीय मार्गों को अतिरिक्त सोलर लाईट लगाने हेतु चिन्हित किया जा रहा है। 6. 02 लाख की अनुग्रह राशि का भुगतान आज दिनांक-20.10.2024 को रविवार होने के कारण सोमवार को एन०ई०एफ०टी के माध्यम से किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में 90 प्रतिशत अति सघन कैनोपी के बांज के जंगल है तथा गांवो में ग्रामीणों के घर एक स्थान पर न होकर बिखरे हुए है। इन चुनौतियों के बावजूद टीमें तेंदुए को पकडने एवं निष्प्रभावी करने के लिए निरंतर कार्यरत है। घटना स्थल के चारों ओर 05 कि0मी0 की परिधि में गांवो की सूची बनाई जा रही है। राजस्व विभाग एवं ग्राम प्रधान से सम्पर्क किया गया है कि वे क्षेत्र में अधिक शोर व लोगों की आवाजाही न होने दे जिससे गांव में तेंदुए की गतिविधि के बारे में पता चल सके। अधिक लाउडस्पीकर और वाहनो की आवाजाही की आवश्यकता नही है क्योंकि अधिक शोर और गतिविधियां तेंदुए को पकडने एवं निष्प्रभावी करने कि प्रक्रिया में व्यवधान उत्पन्न करेगीं।

वहीं शिक्षा विभाग ने प्राथमिक विद्यालयों में तीन दिन का अवकाश घोषित कर दिया है। उप शिक्षा अधिकारी सुमेर सिंह केंतुरा ने बताया की गुलदार प्रभावित प्रथमिक विद्यालय महर गांव, प्राथमिक विद्यालय भोड़गांव, प्रथमिक विद्यालय पूर्वांल गांव, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अंथवाल गांव के स्कूलों में सोमवार से बुधवार तक तीन दिनों का अवकाश घोषित किया है। वहीं गांव में वन विभाग ने मचान बनाकर शूटर तैनात कर दिए है।

All Recent Posts Latest News उत्तराखण्ड