विकास की ओर उन्मुख श्रेष्ठ राज्य की दिशा मे बढ़ रहे उत्तराखंड की तस्वीर है कैग की रिपोर्ट: चौहान

विकास की ओर उन्मुख श्रेष्ठ राज्य की दिशा मे बढ़ रहे उत्तराखंड की तस्वीर है कैग की रिपोर्ट: चौहान

देहरादून। भाजपा ने जारी कैग की रिपोर्ट को विकास की तस्वीर और सीएम धामी के नेतृत्व में श्रेष्ठ राज्य बनाने की कोशिशों पर प्रमाणिक मुहर बताया है।

प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने बताया कि पहली बार सकल राज्य घरेलू उत्पाद के आंकड़े का 3 लाख करोड़ से पार जाना एवं जीडीपी में 6.71% की औसत वृद्धि और राजकोषीय घाटे में गिरावट स्पष्ट संकेत है। इससे स्पष्ट संकेत है कि उत्तराखंड विकास की सही दिशा मे आगे बढ़ रहा है।

पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में उन्होंने सत्र के दौरान सदन के पटल पर प्रस्तुत महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट को प्रदेशवासियों के लिए सुखद खबर बताया। साथ ही कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में सवा करोड़ जनता, वर्तमान दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने के लिए संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रही है। जिसके सुखद परिणाम आज हमे चारों और भी दिखाई देते हैं, अब उसकी पुष्टि कैग की रिपोर्ट से भी हो गई है। जिस तरह देश, लगातार बढ़ती अर्थव्यवस्था में तीसरे पायदान पर पहुंचने के लिए प्रयास कर रहा है। उस पर आज गर्व से कह सकते हैं कि उत्तराखंड अपनी जीएसडीपी को 3.02 लाख करोड़ के पार ले जाकर उसमे महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। वहीं हमारे प्रदेश के बजट का आकार भी लगभग 11 प्रतिशत वृद्धि के साथ 71 हजार करोड़ होना भी समृद्धि के आंकड़े बयां करते हैं ।

राज्य में उत्पादित वस्तुओं एवं सेवाओं के बढ़ते आकार से भी हम आत्मनिर्भरता की और तेजी से बढ़ रहे हैं । विगत 5 वर्षों में प्रदेश की जीडीपी में 6.71 फीसदी की औसत वृद्धि इसकी गवाही दे रही है। मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में सरकार ने अपने कुशल प्रबंधन और मितव्यता से अपने खर्च में औसत कमी लाकर, राजस्व में वृद्धि करने का काम किया है। जिसके चलते सरकार राजकोषीय घाटे में बड़ी गिरावट लाते हुए 2022-23 में हम, राजस्व अधिशेष 5310 करोड़ करने में सफल हुए हैं । अब तक जनता के सहयोग से सरकार की कोशिश विकसित उत्तराखंड बनाने की दिशा में कारगर साबित हो रही हैं। ऐसे में कैग की यह रिपोर्ट सरकार और प्रत्येक उत्तराखंडवासी का हौसला बढ़ाने वाली है।

उन्होंने कहा कि समृद्ध उत्तराखण्ड और आर्थिक रूप से राज्य को शसख्त बनाने के लिए जिस तरह से सीएम पुष्कर सिंह धामी केंद्र के सहयोग से जुटे है, उससे निश्चित है कि राज्य प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप आगे बढ़ रहा है।

All Recent Posts Latest News उत्तराखण्ड